12th फैल मूवी हमें क्यों देखना चाहिए

12th फैल मूवी हमें क्यों देखना चाहिए

12th फैल मूवी हमें क्यों देखना चाहिए, जब कोई फिल्म आईएएस पीसीएस की मुश्किल एग्जाम को सांप सीढ़ी के आसान गेम से समझने की कोशिश करें तो 1 मिनट में समझ जाना। यह फिल्म जिंदगी बदलने वाली है।शुरू किया था जीरो से फिर धीरे-धीरे बढ़ते गए और छोटी लंबी सीढ़ी चढ़ते गए। रिटन पेपर क्लियर हुआ तो आखरी 10 नंबर तक पहुंचे।काम बड़ा आसान था।पर एक छोटी सी गलती वह 99 पर बैठा इंटरव्यू का साप आपको डस के सीधा लाकर पटक देगा वापस से जीरो पर। 1 साल बर्बाद हुआ अब शुरू करिए एक नया खेल फिर से वही साफ है फिर से वही खिलाड़ी क्या इस बार 100 तक पहुंचेगी आईएएस पीसीएस के सपनों की गाड़ी। एकदम आसान था ना इतना कि अब आप दूसरों को समझ सकते हो कि आईएएस पीसीएस बना कैसे जाता है। यह ताकत है सच्चे सिनेमा की जो मैंने देखा 12th फैल के अंदर।

अपने सर की कसम खाकर बोलता हूं मैं 2023 में सबसे बेस्ट फिल्म है यह जो मैंने आज तक देखी। पर एक सवाल आपके दिमाग में पक्का आ रहा होगा आईएएस पीसीएस बनने के लिए 10th 12th की मार्कशीट पर पास लिखा होना सबसे जरूरी है। तो 12th फैल बांदा आईएएस पीसीएस कैसे बन गया? यह तो कुछ भी नहीं है आपको असली झटका तब लगेगा जब मैंआपको बताऊंगी इस लड़के के हाथों में दो नाली की बंदूक थी। जिसे किसी जमाने में यह पुलिस ऑफिसर को उड़ाने का सपना देख रहा था। और तो डाकू की नगरी चंबल में पैदा हुए थे। तो यह हाथ में तलवार की जगह पेन कहां से आ गया।अरे वह भी छोड़ो पॉकेट में ₹1 का सिक्का नहीं था। फिर भी यह बंदा दिल्ली कैसे पहुंच गया। यकीन करोगे आप इतनी पावर है कि खुद के लिए पूरी ट्रेन अलग से बुक कर लेंगे। जी हां एक 12th फैल की कहानी जो सांप सीढ़ी सीधा जीरो से शुरुआत करेंगे। देखो बॉलीवुड की शक्तियों का गलत इस्तेमाल हमेशा किया जाता है।पर पब्लिक अब होशियार है हर बार बहकावे में पढ़ती कहां है।

लेकिन कभी-कभी इस खजाने से हीरा बाहर निकलता है वह जो 100 साल बाद भी उतनी ही तेज चमक मारेगा जैसे पहले दिन थी। 12th फेल बॉलीवुड का वही कोहिनूर हीरा है जो स्क्रीन पर ऐसा सिनेमा दिखाता है जैसे मानो अपनी जिंदगी दोबारा जी रहे हो आप।सबसे बढ़िया चीज सरप्राइज फैक्टर आपको उम्मीद नहीं है जिस से वह आपको थिएटर के अंदर ऐसा एक्सपीरियंस देगी तो लाइफ टाइम साथ रहेगा। 3 ईडियट्स तो सब ने देखी होगी फिल्म नहीं जिंदगी थी वह कहानी फिक्शनल हो सकती है लेकिन इमोशंस हम सबके असली थे। वहीं सेम मेकर ने 12th फैल को बनाया है।और यकीन करो 3 इडियट से बेहतर है या नहीं मैं नहीं बोलूंगी पर उसके बराबर यह फिल्म जरूर खड़ी होगी। बहुत टाइम बाद एक ऐसी फिल्म बनी है

जिसको ना सिर्फ पूरी फैमिली के साथ आप देखोगे बल्कि जो पूरी फैमिली को एक दूसरे के नजदीक लेकर आएगी रियल लाइफ में और हां यह समझने की गलती मत करना कि नाम 12th फैल है। आईएएस पीसीएस का टॉपिक है तो फिल्म काफी बोरिंग होगी पढ़ाई लिखाई की बातें होंगी पूरे टाइम। जी बिल्कुल नहीं अंदर आपको प्रॉपर सस्पेंस मिलेगा थ्रिल मिलेगा रोमांस मिलेगा और सबसे जरूरी 2.5 घंटे एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट। जब किसी एक्टर से अच्छी खासी जान पहचान होने के बावजूद पूरी फिल्म मैं उसकी पहचान ना पाना इसको बोलते हैं सच्ची एक्टिंग। विक्रांत भाई साहब अंडररेटेड एक्टर्स की कोई फैक्ट्स भी होगी ना तो उसमें विक्रांत साहब को सीईओ बनाया जाएगा। टैलेंट का बाप है ये एक्टर । फिल्म की पहली सिम से लेकर एकदम आखिरी क्लाइमेक्स वाला गुड बाय विक्रम भाई कहां गए मुझे तो समझ ही नहीं आया। गिरगिट की तरह रंग बदलकर गायब हो गए। मेधा संकेत जी नाम पहली बार सुना होगा 100 परसेंट लोगो ने।अब हंड्रेड परसेंट मुझे यकीन है कि इस फिल्म के बाद हंड्रेड परसेंट इसको सर्च करोगे गूगल पे ।

Women empowerment के लिए फिल्म में सिगरेट शराब डांस होना जरूरी नहीं है। कभी-कभी अच्छी एक्टिंग काफी होती है मेधा जी से सीखो।5 स्टार के अलावा मेरे पास है नहीं 12th पास को देने को। हंड्रेड परसेंट मास्टरपीस जिंदगी बदलने वाला सिनेमा। एक स्टार फिल्म का मुश्किल सब्जेक्ट इतनी आसानी से दिखाना वह भी एंटरटेनमेंट के साथ। दूसरा इसी टॉपिक पर बन चुकी हजारों फिल्मों से अपनी फिल्म को अलग खड़ा करना डायरेक्शन पावर जिंदाबाद। तीसरा फिक्शन नहीं रियल लाइफ को चेंज करने वाला मैसेज सच्ची पावर ऑफ सिनेमा। चौथा क्लाइमैक्स काफी टाइम बाद ऐसी बॉलीवुड फिल्म जो आंखों में पानी लेकर आएगी और पांचवा सबसे जरूरी परफॉर्मेंस विक्रांत सिर की एक्टिंग नंबर 1 जी हां सर बोलना पड़ेगा ऐसा काम करने के बाद इज्जत दिल से निकलती है। और मेधा शंकर का सपोर्टिंग रोल 100% मैजिक नारी शक्ति सिनेमा की दुनिया में ऐसी दिखती है सच में भूल नहीं पाओगे। वेट मत करो बस टिकट अभी बुक करो। दोबारा खुद से मिलने जा रहे हो बचपन से प्रेजेंट पूरा सफर एक फिल्में में।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top